क्या फरिश्ते होते हैं

क्या फरिश्ते होते हैं

क्या फरिश्ते होते हैं फरिश्ते  जिनको कई नामो से पुकारा जाता है इनको स्वर्गदूत भी कहा जाता है english में इन्हें angel कहते है!

क्या फ़रिश्ते क्या होते है धर्म के अनुसार इसका जवाब हाँ ! बाइबल और कुरान में कई जगह फरिश्तो का जिक्र आता है! islam के अनुसार अल्लाह ने farishto को (light) रोशनी या नूर से बनाया है जो अल्लाह की इबादत करते है!

फ़रिश्ते अल्लाह हर बात मानते है जो अल्लाह हुक्म देते वो उस पर आमाल करते है वो नाफ़रमानी नहीं करते है!

उनको खाने और पीने की जरुरत नहीं पड़ती क्युकि अल्लाह ने उन्हें रोशनी से पैदा किया है! वो सिर्फ अल्लाह की इबादत करते है उसकी तस्बीह करते है !

ये कितने ये तो अल्लाह बेहतर जानते है

 फरिश्ते  कई काम करवाते है अल्लाह 

कोई अल्लाह का सन्देश बन्दे तक लेने और लाने वाला है कोई दुनिया की देखरेख के लिए नियुक्त किया गया है! कोई जन्नत का पहरेदार है कोई जहन्नम का कोतवाल है!

कुरान में भी 6 फरिश्तो के नाम आये है !

जिब्रील अलैहिस्लाम जो मुहम्मद सल्लल्लाहू अलैहि व वस्लाम कुरआन की आयते लेकर आते थे! आपके दिल पर नाजिल करते थे!

एक मिकाइल अलैहिस्लाम है, जो वर्षा करने वाले और फसलो को उगाने वाले है!

एक इस्राफील है, जिस दिन दुनिया का अंत आ जायेगा उस दिन वो एक सूरा फुके के और कायमत आयेगी और दुनिया ख़तम हो जायेगी!

उन्ही में कुछ इंसानों के अच्छे और बुरे कामो को लिखने के work पर खुदा ने उनको लगा रखा है! एक बाए तरफ और दूसरा दाई तरफ इंसान के कंधे पर बैठा हुआ है!

कुछ अल्ल्लाह इंसान की आत्मा को उसके शरीर के लिए नियुक्त कर रखा है!

फ़रिश्ते या angel जन्नत में रहते है या अल्लाह के पास रहते है माना जाता है ना इंसान होते ना कोई भटकती आत्मा क्युकि ये रोशनी से बने होते है इनके सारे कामो अल्लाह की मर्ज़ी पर होते है ये कोई भी काम अपनी मर्जी से नहीं करते है !

क्या फरिश्ते होते हैं
क्या फरिश्ते होते हैं

कुछ फरिश्तो के नाम और उनके कामो को धार्मिक किताबो में लिखा है

माईकल

इसे एक बड़े फ़रिश्ता मना जाता है इस रंग नीलाम की तरह होता है इस संरक्षक के रूप देखा जाता है जो ये इंसानों पर नज़र रखता है!

कुछ फरिश्तो पर यकीन नहीं रखते जबकि कुछ इन पर यकींन रखते है!

राफेल

बीमार को ठीक करता है इसका रंग हरा होता है! ये इंसान के रोग और बीमारी को दूर करता है! मना जाता है अगर ये आपके आस-पास है तो आपको अपने पास हरे रंग होने का आभास-सा होता है और एक सुकून सा अहसास होता है!

एरियल

यह प्रकृति की देख रेख करते है कोई प्रकृति या जानवरों या निर्दोष को नुकसान पहुचाते है ये उन्हें दंड देते है इसका रंग सुनहरे नारंगी है ये ईश्वर शेर इसे मना जाता है!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top